अजवाइन को भून कर मेरे बताएं तरीके से खालों 1 महीने में 20 किलो वजन कम हो जाएगा

 आज आपको बताने वाला हूं अगर आप अजवायन को भूनकर मेरे बताए हुए तरीके से खाएंगे तो आप बहुत ही आसानी से अपने वजन को घटा सकते हैं, वजन को कम कर सकते हैं और मैं आपको बता दूं अजवाइन की जो छोटे-छोटे बीज होती हैं इनमें काफी सारे गुणकारी तत्व मौजूद होते हैं जिनसे आप अभी तक अनजान हैं।


 अजवाइन सर्दी, जुखाम में बहती हुई नाक में और ठंड से निजात पाने के लिए एक बहुत ही अनोखा मसाला है और अक्सर हर भारत के घरों में अजवाइन आपको मिल जाएगी। इसके अलावा अजवाइन में भरपूर मात्रा में एंटीऑक्सीडेंट गुण होति हैं और अलग-अलग तरीके के एक्टिव एंजाइम भी होते हैं जिसमें एसेंशियल आयल होते हैं जो हर तरीके से बीमारियों से लड़ने में मददगार होते हैं।

अजवाइन की मदद से आप डायरिया, उल्टी, कॉन्स्टिपेशन जैसे कई बीमारियों से खुद को राहत दे सकते हैं। आमतौर पर हम अजवाइन का सेवन हमेशा सब्जियों में करते हैं या कोई अलग तरह के पकवान बना रहे होते हैं तब हम इसका यूज करते हैं। 

तो बात करते हैं आजवाइन के फायदे के बारे में तो अजवाइन के सेवन से हमारे पेट की जितनी भी बीमारियां रहती है इन सभी से हमें छुटकारा मिलता है भुने हुए अजवाइन को अगर आप रोजाना मेरे बताए तरीके से लेंगे तो आपको एसिडिटी की प्रॉब्लम से भी राहत मिलने वाली है। हमारे पाचन तंत्र को मजबूत करने का काम करती है अजवाइन। अगर आप अपने पाचन तंत्र को मजबूत करना चाहते हैं तो आजवाइन से बेहतर कुछ भी नहीं है। वजन घटाने में बहुत ज्यादा मददगार होती है अजवाइन।

आपको इस नुस्खे को बनाने के लिए एक गर्म तवा पर 2-3 चम्मच अजवाइन लेना और इसे हल्की आंच पर भूनना है। तो आप इस तरीके से अजवाइन को भूने और भूनी हुई अजवाइन के पानी को आप रोज सुबह खाली पेट उबालकर पीना है। तो हम बात करते हैं वजन घटाने की अजवाइन के पानी पीने से हमारे शरीर में मेटाबॉलिज्म जो होता है वह इनक्रीस होता है और चर्बी को घटाने में मदद करता है।

 सर्दी-जुखाम से आपको बहुत अच्छे से राहत मिलती है। अगर आपकी खांसी ठीक नहीं हो रही है तो आप अजवाइन का यह जो भुना हुआ पानी है इसको भी यूज कर सकते हैं। यह हमारी खांसी को बिल्कुल ठीक कर देता है।

 अगर आपको गठिया की प्रॉब्लम है, जोड़ों में दर्द रहता है, हड्डियों में कैल्शियम की कमी हो गई है तो आज वाइन के पानी को पीने से गठिया का रोग ठीक होता है और कैल्शियम की मात्रा भी हमारे शरीर में दोबारा पूरी हो जाती है।

आपको इस अजवाइन अजवाइन को 4 से 5 मिनट घूमना है उसके बाद आप को किसी बर्तन में स्टोर कर लेना है। अब जो स्टोर हुई अजवाइन है इसको रोज सुबह एक चम्मच एक गिलास पानी में डालकर उबालकर उस पानी को पीना है पीरियड के दर्द से भी छुटकारा भुनी हुई अजवाइन का पानी दिलाता है।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ