चश्मे से पड़े निशान को हटाने के घरेलू उपाय


कम दृष्टि वाली महिलाओं को हर समय चश्मा लगाना पड़ता है, लेकिन चश्मे की वजह से नाक और आंखों पर निशान पड़ जाते हैं। चश्मा उतारते ही निशान आपके चेहरे की खूबसूरती बिगाड़ देते हैं। ऐसे में इन निशानों को कुछ घरेलू उपायों से दूर किया जा सकता है।


एलोवेरा:- 

एलोवेरा में मॉइस्चराइजिंग और एंटी-एजिंग गुण होते हैं। इसी वजह से यह नाक पर हुए निशान को कुछ ही दिनों में साफ कर देता है। इसके पत्ते को बीच से काट कर गूदे का पेस्ट बना लें। फिर इसे नाक पर निशान पर लगाएं और धीरे-धीरे मसाज करें।

खीरा:-

ताजा खीरा आपकी नाक और आंखों से चश्मे के दाग को भी दूर कर सकता है। इसके लिए खीरे को मोटे-मोटे टुकड़ों में काटकर कुछ देर के लिए फ्रिज में ठंडा कर लें और फिर निकाल लें। इसे कुछ देर के लिए दाग वाली जगह पर रखें। कुछ दिनों तक लगातार यह तरीका अपनाएं, आपको फायदा मिलेगा।

शहद:-

शहद और दूध को बराबर मात्रा में मिलाकर इसमें थोड़ा सा ओट्स का आटा मिला लें। इस पेस्ट को निशान पर लगाएं और चेहरे पर 20 मिनट के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से धो लें। इसे हर रोज लगाने की कोशिश करें। निशान जरूर मिट जाएंगे।

गुलाब जल:-

यह स्किन टोनर के रूप में काम करता है और त्वचा के दाग-धब्बों को दूर करता है। चश्मे के निशान को हटाने के लिए एक रुई को गुलाब जल में भिगोकर दाग पर लगाएं और हल्के हाथ से मसाज करें। फिर इसे कुछ देर सूखने के लिए छोड़ दें। इसके बाद चेहरे को ठंडे पानी से धो लें।

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ