खून बनाने की मशीन हैं ये दाने

खून बनाने की मशीन है ये दाने इतना खून बनाएगा कि डोनेट करना पड़ जाएगा। दोस्तों ठंडी का मौसम आ रहा है सर्दी का मौसम जब भी आता है तो ऐसे में मूंगफली और गुड़ खाने की सलाह सबसे ज्यादा दी जाती है। क्योंकि दोस्तों मूंगफली जो होता है इसके अंदर आयरन, जिंक, मैग्नीशियम, पोटैशियम, कैल्शियम, सेलेनियम, मैगनींज और कापर बहुत ही अच्छा मात्रा में पाया जाता है। इसके साथ साथ अगर बात करें गुड़ की तो गुड़ के अंदर भी आयरन, फास्फोरस, कैलशियम, मैग्निशियम और पोटैशियम होता है।


आज आपको हम इन दोनों से होने वाले फायदे के बारे में जानकारी देने वाला हूं साथ में इनकी मात्रा कितनी लेनी चाहिए यदि आप इनका सेवन करते हैं तो उसके बारे में भी नहीं जानकारी देने वाले हैं। दोस्तों अगर आपके घर में या परिवार में कोई ऐसा व्यक्ति है जिसे बार-बार भूलने की बीमारी है, यादाश्त कमजोर हो गया है, बार-बार सामान कहां पर रखा है भूल जाता है तो उनके लिए यह जो मूंगफली है और गुड़ है इनका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि दोस्तों मूंगफली में पाया जाने वाला तत्व नियासिन होता है यह तत्व हमारे मस्तिष्क में खून का प्रवाह बढ़ाता है जिससे मस्तिष्क के रोग, तंत्रिका तंत्र के रोग ठीक होते हैं यानी किसी को भूलने की बीमारी है तो इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

इसके साथ-साथ किसी को डायबिटीज की समस्या है मधुमेह की समस्या है तो दोस्तों मूंगफली में पाया जाने वाला मैग्नीज नामक एक तत्व होता है जो ब्लड शुगर लेवल को नियंत्रित करता है इससे उनका जो डायबिटीज है वह कंट्रोल में रहता है ऐसे लोगों के लिए यह मूंगफली और गुड़ जो है बहुत ही चमत्कारी है यदि आप गुड़ का सेवन नहीं करना चाहते हैं तो उसे सिर्फ सिर्फ मूंगफली का सेवन कर सकते हैं इससे ब्लड का प्रेशर को दूर रहता है शुगर दूर रहता है।

इसके साथ-साथ जो प्रेग्नेंट महिलाएं हैं उनके लिए मूंगफली और गुड़ का सेवन बहुत ही फायदेमंद है इससे उनके शरीर का ब्लड सरकुलेशन अच्छा होता है जिससे बच्चे का विकास अच्छे तरीके से होता है यदि आपके घर में कोई प्रेग्नेंट महिला हैं तो उनको इसका सेवन जरूर कराइए। 

इसके साथ-साथ यदि पाचन तंत्र से जुड़ा हुआ कोई रोग है यदि आपको खाया-पिया पचता नहीं है, बार-बार पेट में गैस बनती है, एसिडिटी की समस्या रहती है तो दोस्तों आपके लिए भी यह जो गुड़ है और साथ में जो मूंगफली है इसका सेवन जरूर करना चाहिए क्योंकि इसके अंदर फाइबर होता है फाइबर के वजह से गैस और एसिडिटी में आराम मिल जाता है। 

इसके साथ गुड़ और मूंगफली के अंदर बहुत ज्यादा मात्रा में प्रोटीन होता है जिसके चलते यह आपके बालों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है यदि आपके बाल बहुत ज्यादा झड़ते हैं तो यह बालों का झड़ना कम करता है, आपके चेहरे की चमक को बढ़ाता है, यदि आपके चेहरे पर झुर्रियां पड़ गई है तो चेहरे की झुर्रियों को कम करता है। 

इसके साथ-साथ इन दोनों के अंदर यानी कि गुड़ और मूंगफली के अंदर कैल्शियम ज्यादा मात्रा में होता है तो कैल्शियम होने की वजह से यह दांतो को मजबूत बनाता है साथ ही साथ हमारे हड्डियों को भी मजबूत बनाता है।  यदि आपके शरीर के अंदर कैल्शियम कमी है और कैल्शियम की कमी से कमर दर्द, घुटनों में दर्द, बदन दर्द रहता है तो यह उससे भी निजात दिलाएगा।

इसके साथ-साथ इसका सेवन करने से हमारे शरीर की अंदर खून की शुद्धि होती है और हमारे शरीर के अंदर एनीमिया रोग नहीं होता है। इसका नियमित प्रयोग करने से हमारा शरीर हष्ट-पुष्ट और हरा-भरा बना रहता है यदि आप जिम जाते हैं एक्सरसाइज करते हैं शारीरिक एक्सरसाइज ज्यादा करते हैं तो तो आपको मूंगफली और गुड़ का सेवन जरूर करना चाहिए इसके अंदर प्रोटीन भी होता है।

आप बात करते हैं दोस्तों आपको इसकी मात्रा कितनी लेनी है आप रात्रि में एक मुट्ठी जितना मूंगफली के दानों को लीजिए इसे साफ पानी से धो लीजिए धोने के बाद इसे रख दीजिए। सुबह-सुबह जब यह फूल जाए तो 10 ग्राम गुड़ के साथ इसका सेवन कर लीजिए आप चाहे तो इसका पानी भी पी सकते हैं बहुत ज्यादा फायदा करेगा।

 तो आज आपको हमने गुड़ और मूंगफली खाने के फायदे बताएं अगर यह जानकारी बढ़िया है लगे अपने दोस्तों के और अपने पर रिश्तेदारों को शेयर कीजिए

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ